Covid वैक्सीन Registraion

Covid वैक्सीन Registraion

अब आ गई है covid से सुरक्षित रखने वाली वैक्सीन इस वैक्सीन से आप की वायरस प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और आप covid से सुरक्षित रहेंगे | भारत सरकार इस दवाई का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा रही है अभी अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें |

रेजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें

अगर आप 18 से 44 वर्ष की उम्र के हैं तो आपको कोरोना टीका लगाने में और आसानी होगी। केंद्र सरकार ने कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा में बदलाव कर दिया है। इसके तहत अब आप सीधे टीकाकरण केंद्र पर ही रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन डोज ले सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा अभी सिर्फ सरकारी वैक्सीन सेंटर पर ही उपलब्ध होगी। इस प्रावधान से वैसे लाखों को लोगों को फायदा होगा जो इंटरनेट, मोबाइल, ऐप की कवायदों से बिल्कुल वाकिफ नहीं हैं।

अभी प्राइवेट सेंटर्स पर यह सुविधा नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह सुविधा प्राइवेट वैक्सीन सेंटरों पर नहीं होगी। उन्हें अपना वैक्सीनेशन शेड्यूल सिर्फ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट्स के जरिए ही देने होंगे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “जो राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सरकार इस सुविधा का इस्तेमाल करने का फैसला करेगी, वहीं नई व्यवस्था लागू होगी। राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों को 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण केंद्रों पर ही रजिस्ट्रेशन करवाने की सुविधा देनी चाहिए। इससे वैक्सीन की बर्बादी से बचा जाएगा।”

केंद्र का राज्यों का निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को साफ-सुथरा निर्देश दिया है कि वो सभी जिल टीकाकरण अधिकारियों को अपनी-अपनी सरकारों की गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करने का आदेश दें। इसने कहा कि केंद्रों पर सिर्फ ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन वालों को ही टीका लगाने की व्यवस्था की जा सकती है, बशर्ते ऐसे लोगों की पर्याप्त संख्या उपलब्ध हो। साथ ही कहा कि केंद्रों पर लोगों की भीड़ न उमड़ पड़े, इसके लिए भी काफी सतर्कता बरती जानी चाहिए। केंद्र ने कहा कि चूंकि सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को टीका लगाने के प्रावधान से कुछ डोज की बर्बादी अब भी हो रही होगी, इसलिए वहां कुछ ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करवाना फायदेमंद रहेगा।


कैसे होता है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

18 से 44 आयु वर्ग के लोग अपना रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप, आरोग्य सेतु या उमंग ऐप के जरिए कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान पत्र का ब्‍योरा और मोबाइल नंबर देना जरूरी होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण के लिए स्लॉट भी बुक करना होगा। हालांकि जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करा रखा है, वो भी स्लॉट बुक कर सकेंगे। बताया गया कि अभी ऐप पर उन्हीं टीकाकरण केंद्रों पर स्लॉट बुकिंग का ऑप्शन मिलेगा, जहां टीके की डोज उपलब्‍ध है।बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने अप्रैल महीने की 18 तारीख को ही एक करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति का ऑर्डर सीरम इंस्टीट्यूट को दिया था।

अब तक 19.60 करोड़ डोज वैक्सीन की खपत
ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों को भी कविड टीका लगाने की अनुमति दे दी। हालांकि, पर्याप्त टीके के अभाव में अभी इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन डोज लेने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। देश में 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और अब तक 19.60 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। सरकार ने सोमवार को बताया कि 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को कोविड-19 टीके की करीब एक करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *